Kartik Tyagi Biography in Hindi. कार्तिक त्यागी  का जीवन परिचय |


Kartik Tyagi Biography in Hindi. कार्तिक त्यागी  का जीवन परिचय | कार्तिक त्यागी , रहने का तरीका, प्रेमिका, उम्र, ऊंचाई, जाति, परिवार, धर्म, पसन्द, माता- पिता परिचय, आदि जानकारी

कार्तिक त्यागी  का जन्म  8 नवम्बर 2000 को उतरप्रदेश के हापुर जिले के धनौरा गाँव में हुआ था।, वह एक हिंदू फैमिली से हैं| कार्तिक त्यागी के पिता का नाम योगेंद्र त्यागी है जो पेशे से एक किसान है। उनकी माता का नाम है नीलम त्यागी और उनकी बहन का नाम है नंदिनी त्यागी।

स्कूली शिक्षा हापुड़ के एल एन पब्लिक स्कूल से ही ली गई थी।

कार्तिक ने 12 साल की उम्र से ही क्रिकेट के प्रति लगाव था और उसी छोटी सी उम्र से कार्तिक ने अपने जुनून का पीछा करना शुरू कर दिया था।  उन्हें क्रिकेट के लिए उन्हें trained किया, लेकिन इस समय उन्हें बहुत परेशानियों का सामना भी किया। साल 2012 में कार्तिक ने हापुड़ के एक क्लब में क्रिकेट सीखना शुरू किया। लेकिन यहां पर facilities कम थीं और यहां से आगे बढ़ना मुश्किल था, इसलिए कार्तिक ने साल 2015 में मेरठ विक्टोरिया पार्क में क्रिकेट का अभ्यास शुरू किया।

Kartik Tyagi - Biography, Height & Life Story | Super Stars Bio

सबसे पहले कार्तिक का सिलेक्शन उत्तर प्रदेश की अंडर-14 टीम में हुआ, वहां 2 साल खेलने के बाद उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उनका सिलेक्शन उत्तर प्रदेश अंडर-16 में हुआ। इसके बाद भी कार्तिक ने अच्छा प्रदर्शन और अपनी मेहनत चालू रखी। इसका फल उन्हे तब मिला, जब रणजी ट्राफी में उन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन के बदौलत सिलेक्टर का ध्यान अपनी ओर खींचा और सेक्टर में उनके प्रदर्शन को देखते हुए अंडर-19 टीम में सिलेक्ट किया। रणजी और घरेलू क्रिकेट में कार्तिक त्यागी के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 2019 अंडर-19 वर्ल्ड टी20 की भारतीय टीम में चुना गया।इसके बाद इंडिया का सबसे बड़ी लीग आईपीएल आने वाली थी। तो 2020 के आईपीएल ऑक्शन में 20 लाख के बेस प्राइस वाले इस खिलाड़ी को राजस्थान रॉयल ने 1.30 करोड़ में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया है।

Kartik Tyagi Biography in Hindi.कार्तिक त्यागी का जीवन परिचय | महत्वपूर्ण जानकारी

असल नाम (Real Name) – कार्तिक त्यागी ,निक नेम – कार्तिक , उम्र -21 , पेशा – क्रिकेटर , खेल का प्रकार दाएं हाथ के तेज गेंदबाज़, जन्म स्थान – धनौरा हापुर उतरप्रदेश, नागरिकता – भारतीय, गृह नगर -धनौरा गाँव, स्कूल – एल एन पब्लिक स्कूल हापुड़  कॉलेज नाम – ज्ञात नहीं , शैक्षणिक योग्यता – स्थानक , बल्लेबाजी शैली – दाएं हाथ के तेज गेंदबाज, कोच – दीपक चौहान ,पदार्पण– कार्तिक त्यागी के रणजी और घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 2019 अंडर-19 वर्ल्ड टी20 की भारतीय टीम में चुना गया। ,, धर्म – हिन्दू, पता – मुंबई महाराष्ट्र, रुचि – ज्ञात नहीं,

शारीरिक जानकारी

ऊँचाई (Height)6’0″ फीट
वजन (Weight)60 किग्रा
आँखों का रंग ( Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला

कार्तिक त्यागी से जुड़े रोचक तथ्य

  • कार्तिक त्यागी का जन्म और पालन-पोषण उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में हुआ है।
  • कार्तिक त्यागी के रणजी और घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 2019 अंडर-19 वर्ल्ड टी20 की भारतीय टीम में चुना गया।
  • कार्तिक त्यागी ने 6 अक्टूबर 2017 को रणजी ट्रॉफी 2017-18 में उत्तर प्रदेश के लिए first-class में debut किया।
  • December 2019 में कार्तिक को 2020 के अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया था।
  • कार्तिक ने अपने क्रिकेट की ट्रेनिंग कोच दीपक चौहान से ली है।
  • 2020 के आईपीएल ऑक्शन में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 1.30 करोड़ में खरीदा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.